Total Pageviews

Sunday, April 25, 2021

व्हेन आय कॉट बाय कोरोना वायरस... -अथर्व मण्डावी, जगदलपुर

         (यह कहानी है उस बच्चे की जिसे कोरोना संक्रमित पाये जाने पर एक सप्ताह से अधिक समय तक एक कमरे में बंद हो कर रहना पड़ा । ख़ास बात यह है कि जहाँ कोरोना को लेकर दुनिया भर में दहशत है वहीं एक कोरोना पॉज़िटिव बच्चे के अनुभव इतने बुरे भी नहीं हैं)

हाय गाइज़! यह मैं हूँ अथर्व, ये मेरा रूम है जहाँ मैं लास्ट वन वीक से बंद हूँ और यहाँ हमारी पॉरी हो री हे । आम स्टडींग इन सिक्स्थ क्लास इन संस्कार द स्मार्ट स्कूल । कुछ दिन पहले मुझे हलका सा फ़ीवर आया, मम्मी-पापा दोनों परेशान हो गये । वे दोनों डॉक्टर हैं इसी बात का फ़ायदा उठाते हुये उन्होंने मेरा टेस्ट करवाया । रिपोर्ट पॉज़िटिव आयी तो मुझे ऊपर वाले कमरे में बंद कर दिया । घर के लोगों ने मेरे साथ कैदियों जैसा व्यवहार किया । मम्मी विण्डो से ही बात करके तुरंत लौट जाती थीं, जैसे कि मैं कोई चम्बल का ख़तरनाक डाकू हूँ । पापा फ़ोन से बात करते थे और दीदी कभी फ़ोन से तो कभी विण्डो के पास आकर । मुझे दोने और पत्तल में दूर से खाना दिया जाता, वो भी रूम में घुसे बिना दूर से ही फ़र्श पर रख कर । मम्मी के जाने के बाद ही मैं खाने को उठा सकता था । मम्मी ने मेरे रूम में एक डस्टबिन प्रोवाइड किया था, खाने के बाद दोना-पत्तल उठाकर उसी में डालने के लिये । 

डू यू इमेज़िन 10 अप्रैल से 17 अप्रैल तक बिना कोई अपराध किये मुझे कैदियों की तरह रहना पड़ा । मैंने खुली हवा को मिस किया, बाहर स्काय में फ़्लाइंग वर्ड्स को मिस किया । मेरा फ़ीवर तो ज़ल्दी ही ठीक हो गया लेकिन अगली रिपोर्ट आने तक मुझे सिंगल रूम की जेल में ही रहना था । यू नो ड्यूरिंग दिस पीरियड मैंने मम्मी को ख़ूब परेशान किया । मैं गूगल में नई-नई डिश की जानकारी लेता और मम्मी से फरमाइश कर देता । एण्ड यू नो दैट इट वाज़ अ वेरी वण्डरफ़ुल एक्स्पीरियंस ऑफ़ माइन । ज़ल्दी ही मैं एक रॉयल कैदी बन गया । मम्मी को मेरी हर डिमाण्ड पूरी करनी होती थी । मैंने नई-नई डिशेज़ को ख़ूब इंजॉय किया । थैंक्यू कोरोना वायरस । एण्ड नाउ आम ओके, बट सॉरी, मेरे जेल से बाहर आते ही मम्मी ने मेरी फ़रमाइशों को ताला लगा दिया और फिर से पहले की तरह बात-बात पर डाँटना शुरू कर दिया । सम टाइम्स आय फ़ील इससे तो अच्छी जेल ही थी । लेकिन एट द नेक्स्ट मोमेण्ट आय फ़ील मम्मी के साथ सोना बहुत अच्छा है । मुझे जेल में नींद नहीं आती थी । अब डाँट तो पड़ती है लेकिन मम्मी के साथ अच्छी नींद आती है और दीदी के साथ खेलने का मजा अलग । आय वांट टु टेल यू दैट डोण्ट बी अफ़्रेड ऑफ़ कोरोना बट बी अवेयर । थैंक्यू फ़्रेण्ड्स! 

No comments:

Post a Comment